अपने कंप्यूटर की Speed Super फ़ास्ट करें?

Computer की स्पीड बढ़ाए

दोस्तों! क्‍या आपको अपना कंप्यूटर बार-बार बंद करना पड़ता है स्पीड कम कि वजह से या बहुत हैंग  कर रहा है या फिर उसकी Speed कम हो गई है, Laptop, Desktop की स्‍पीड कम होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे उसमें Virus आना, Memory में Space न होना, कंप्यूटर हार्डवेयर पुराना हो जाना आदि। लेकिन अगर आपने हाल ही में नया कंप्यूटर खरीदा है फिर भी उसकी Speed कम है तो इसके पीछे आपके पीसी में Install बहुत सारे सॉफ्टवेर हो सकते है या फिर उसमें काई Virus या फिर Malware भी आ सकता है कंप्यूटर में पहले से Install Software भी कभी-कभी Speed कम कर सकते हैं। ऐसे में कंप्यूटर की स्‍पीड को बढ़ाने के लिए इन सभी सॉफ्टवेर को Uninstall कर देना चाहिए साथ ही Antivirus से कंप्यूटर को Scan भी करना चाहिए।

Slow-Computer-Ko-Fast-Kaise-Kare

इन सभी Tips से अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते हैं 

1. (सॉफ्टवेर को हटाना) Uninstall Programs

आपके कंप्यूटर में कई ऐसे Software होंगे जिनका इस्तेमाल आप कभी नहीं करते हों लेकिन ये कंप्यूटर में फालतू का space लेते हैं। इन सभी Software को Uninstall करने के लिए सबसे पहले Control Panel में जाएं फिर Program and Features options पर click करें वहां पर जाकर जो भी Software आप इस्तेमाल न करते हो उसे कंप्यूटर से Uninstall कर दें।

2. (Temp फाइल डिलीट करना) Delete Temporary files

जब भी आप अपने कंप्यूटर में कोई Software खोलते हैं तो कंप्यूटर कुछ Temporary file अपने आप बना देता है फिर चाहे आप उस सॉफ्टवेर को बंद ही क्‍यों न कर दें। कुछ समय बाद ये सभी Temporary File इतनी अधिक मात्रा में हो जाती हैं कि ये कंप्यूटर की Speed कम कर देती हैं इन Temporary Files को डिलीट करने के लिए आपको Window बटन के साथ में R बटन (Window+R) दबाना है. तब आपके कंप्यूटर Run Prompt खुल जायेगा. अब इसमें %temp% लिखें और OK पर click कर दें, आपके सामने 1 Window में बहुत सारी Temporary Files खुल जाएगी अब आपको सभी files डिलीट कर देना है.

3. msconfig कमांड से Unwanted सॉफ्टवेर को बंद करना –

जब भी हम अपना कंप्यूटर ON करते हैं तो उसमें कई ऐसे Programs या software होते हैं जो अपने आप RUN करने लगते हैं लेकिन उन Programs की हमें कोई जरूरत नहीं होती, ये हमारे कंप्यूटर की speed को कम कर देते हैं। इन सभी Software को बंद करने लिए आपको Window बटन के साथ में R बटन (Window+R) दबाना  है. तब आपके कंप्यूटर Run Prompt खुल जायेगा. अब इसमें msconfig लिखें और OK पर Click कर दें, अब आप “Startup” Tab पर क्लिक करें और फिर आपको जो-जो Software कि जरुरत न हो उसके Checkbox से उसका Tick हटा कर Apply कर दें. अगर आपको सभी Software Disable करना हो तो Disable All पर क्लिक करके Apply और OK कर दें.



(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

4. (टैब्स को बंद करना) Close tabs

एक साथ बहुत सारे Tab Open या एक से ज्यादा Window ओपन करने से भी आपके कंप्यूटर की Speed कम हो जाती है अगर आपका कंप्यूटर पुराना है और Internet की स्‍पीड भी कम है तो एक साथ ज्यादा Tab किसी भी Web Browser में Open न करें।

5. (एंटीवायरस) Antivirus

Computer में कई तरह के Virus और दूसरे स्‍पाइवेयर, मैलवेयर, ऐडवेयर वॉयरस आते रहते हैं जो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की स्‍पीड Slow कर सकते हैं। इसलिए कम से कम हफ्ते में एक बार अपने कंप्यूटर को फुल स्‍कैन जरूर करें। अगर आपके कंप्यूटर में एंटीवॉयरस नहीं हैं तो आप कोई Total Security Antivirus खरीदे ये बेस्ट Option है लेकिन अगर आप Antivirus अभी खरीदना नहीं चाहते तो Internet से एक महीने फ्री ट्रॉयल के लिए कई एंटीवॉयरस उपलब्‍ध हैं जैसे – Avast, Avira, Kaspersky आदि इनमे से किसी भी एंटीवायरस को आप इंस्‍टॉल कर सकते हैं।

6. (सॉफ्टवेर को अपडेट करना) Update Software

अपने कंप्यूटर के Software को समय-समय पर Update करना जरुरी है। अक्‍सर हमारे कंप्यूटर में अगर कोई Update आता है तो उसे हम अनसुना कर देते हैं जिससे हमारे कंप्यूटर में पड़े कई Software Update होने से रह जाते हैं। इससे भी हमारे कंप्यूटर की Speed Slow हो जाती है।

7. (हार्ड डिस्क में खाली स्पेस) Hard Disk Space

अगर आपके कंप्यूटर की Hard Disk के दो ही Partition हैं तो उसके कम से कम तीन Partition में कर लें क्‍योंकि ज्‍यादा Hard Disk Partition होने से आपके कंप्यूटर ज्‍यादा speed से काम  करेगा. और कभी भी हार्ड डिस्क के पार्टीशन को (Red) लाल न होने दे. वरना आपके कंप्यूटर कि स्पीड Slow हो जायगी.

8. (विंडोज को अपडेट करना) Window Update

अपने कंप्यूटर के सॉफ्टवेर को अपडेट करने के साथ-साथ विंडोज को अपडेट करना भी बहुत जरुरी है. विंडोज न अपडेट करने कि वजह से भी आपका सिस्टम Slow हो सकता है. अगर आपके सिस्टम में Original Window नहीं है तो विंडोज को अपडेट न करें.

2 thoughts on “अपने कंप्यूटर की Speed Super फ़ास्ट करें?

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.